प्ले स्टोर

प्ले स्टोर कैसे चालू करें | प्ले स्टोर गेम

दोस्तों अगर आप एंड्रॉयड फोन यूज कर रहे होंगे, तो आप ज्यादातर एंड्राइड एप्लीकेशन और गेम को प्ले स्टोर से डाउनलोड करते होंगे।

जो गूगल के द्वारा फ्री में एक ऐसा प्लेटफार्म प्रदान किया गया है जिसकी मदद से हम करोड़ों एप्लीकेशन आसानी से अपने मोबाइल के अंदर इंस्टॉल कर सकते हैं।

कभी-कभी ऐसा होता है कि प्ले स्टोर हमारे मोबाइल के अंदर नहीं होता है या होते हुए भी काम नहीं करता है तो आज हम बात करेंगे कि प्ले स्टोर कैसे चालू करें या प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें।

गूगल प्ले स्टोर क्या है

संक्षेप में आपको बताते चलें की एंड्राइड गूगल के अधीन है इसके सुरक्षा और रखरखाव सभी गूगल के द्वारा किया जाता है।

यहां पर हमको गूगल एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने का एक माध्यम देता है जहां से हम अपने मनपसंद के सॉफ्टवेयर और गेम को अपने एंड्राइड डिवाइसेज के अंदर इंस्टॉल कर सकते हैं। प्ले स्टोर की शुरुआत 22 अक्टूबर 2008 में हुई थी।

यहां पर आपको कुछ एप्लीकेशन फ्री मिलते हैं और कुछ एप्लीकेशन पेड़ या नहीं प्रीमियम होते हैं जिनकी कीमत तय होती है या कुछ ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जिसमें कुछ सर्विसेज पैसे देकर इस्तेमाल करनी पड़ती है।

गूगल समय-समय पर इन एप्स के निगरानी करता रहता है अगर कोई ऐप हानिकारक या उसके प्राइवेसी पॉलिसी को तोड़ता है तो गूगल उस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से हटा देता है।

प्ले स्टोर पर एप्स की बात की जाए तो यहां पर लगभग 5 अरब से अधिक एक्टिव यूजर्स रहते हैं जिसकी वजह से आप काफी इंस्टॉल होते हैं और कंपनी को काफी बड़ा फायदा होता रहता है। स्टोर पर लगभग 14 लाख 30,000 से अधिक प्रकाशित ऐप मौजूद है।

प्ले स्टोर इनस्टॉल कैसे करें? प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें प्ले स्टोर?

वैसे तो गूगल प्ले स्टोर आपको सभी नए डिवाइस के अंदर मिल जाता है परंतु किसी स्थिति में अगर आप मोबाइल को फॉर्मेट किए हैं या किसी वजह से डिलीट हो जाए तो कैसे प्ले स्टोर डाउनलोड करेंगे यह आज आपको हम बताने वाले हैं।

  • सबसे पहले यह चेक करना है मोबाइल के अंदर की प्ले स्टोर वाकई में डिलीट हो चुका है या आप उसे देख नहीं पा रहे हैं। अगर आपके मोबाइल के अंदर प्ले स्टोर पहले से मौजूद है तो आप नया प्ले स्टोर इंस्टॉल नहीं कर सकते 
  • प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा जिससे आप प्ले स्टोर को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं
  • जब यह ऐप आपके मोबाइल के अंदर डाउनलोड हो जाए तो इस पर क्लिक करके आप इसको इंस्टॉल करना होगा।.
  • लेकिन सभी एंड्रॉयड डिवाइस के अंदर बाय डिफॉल्ट यह सेटिंग होती है कि हम कोई भी एप्लीकेशन प्ले स्टोर के अलावा इंस्टॉल नहीं कर सकते
  • तो जैसे ही आपके सामने कुछ इस तरीके का मैसेज है कि यह एप्लीकेशन ट्रस्टेड है या नहीं तो आप ट्रस्टेड पर क्लिक करके आगे की प्रक्रिया के लिए स्टॉल पर क्लिक कर देंगे।
  • प्ले स्टोर आपके मोबाइल के अंदर आसानी से स्टार्ट हो जाएगा उसके बाद कोई भी अपडेट आएगा तो प्ले स्टोर खुद ब खुद उसको अपडेट कर लेगा और आपके डिवाइस के हिसाब से प्ले स्टोर आपके मोबाइल पर रन करेगा।

प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करें?

प्ले स्टोर  अपडेट करने के लिए आपको कुछ नहीं करना है बस आप को प्ले स्टोर इंस्टॉल कर लेना है,  गूगल ऑटोमेटिक प्ले स्टोर को आपके डिवाइस के हिसाब से अपडेट करता रहता है।

अगर आपका डिवाइस का स्पेसिफिकेशन ज्यादा है तो उस हिसाब से आपका जो भी वर्जन रहेगा वह अपडेटेड रहेगा। और अगर आप के मोबाइल का लो कंफीग्रेशन है तो उसी हिसाब से आपका जो भी प्ले स्टोर रहेगा वह पुराना वाला रहेगा।

हालांकि गूगल बार-बार यह कहता है कि आप अपने प्ले स्टोर को अपडेट  रखिए ताकि कोई इस तरीके के एप्लीकेशन जो कि आप को नुकसान पहुंचा  सकते हैं उनको गूगल आसानी से पा सके और उनको डिलीट कर सके।

अब बात करते हैं कि आपके मोबाइल के अंदर कोई एप्लीकेशन इंस्टॉल है तो उसको कैसे प्ले स्टोर की मदद से आप डेट करेंगे इसका तरीका थोड़ा सा अलग है क्योंकि यहां पर बाय डिफॉल्ट अपडेट जो होता है बंद होता है, इसको अगर आप चालू कर देंगे तो ऑटोमेटिक किसी भी सॉफ्टवेयर का अपडेट आएगा तो  अपडेट हो जाएगा।

प्ले स्टोर में सॉफ्टवेयर कैसे अपडेट करें

प्ले स्टोर के अंदर आपको यह फैसिलिटी मिलती है,कि आप आसानी से किसी भी सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं इसके लिए आपको निम्न पॉइंट को फॉलो करना होगा

  • सबसे पहले प्ले स्टोर को चालू कर ले इसके लिए आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्ले स्टोर को स्टार्ट कर लेना है, उसके बाद वहां पर आपको अपने ईमेल से साइन इन कर लेना है या कोई नया अकाउंट क्रिएट कर लेना है।
  •  इसके बाद आपको प्ले स्टोर ओपन करना होगा।
प्ले स्टोर
  •  प्ले स्टोर पर ऊपर आपको दाएं तरफ आपकी प्रोफाइल जो भी ईमेल आईडी पर लगी होगी वह दिखेगी वहां पर क्लिक करें।
  •  यहां पर आपको Manage apps & device का एक ऑप्शन दिखेगा। इस  इस पर क्लिक करें।
  •  यहां पर आपको दूसरे नंबर पर आप डेट्स अवेलेबल दिखेगा अगर कोई भी अपडेट रहेगा तब और नीचे कितने अपडेट पेंडिंग में है वह भी दिखेगा और साथ में आपको दो बटन मिलेगी अपडेट ऑल और सी डिटेल्स अपडेट ऑल पर क्लिक कर देंगे तो जितने भी सॉफ्टवेयर के अपडेट आए हुए होंगे सभी ऑटोमेटिक बैकग्राउंड में अपडेट हो जाएंगे और सी डिटेल्स पर क्लिक करके आप चेक कर सकते हैं कि कौन कौन से सॉफ्टवेयर के अंदर आप डेट आए हुए हैं।
  •  जैसे आप सी डिटेल्स पर क्लिक करेंगे आपके सामने लिस्ट मिल जाएगी यहां पर  आपको उन सभी सॉफ्टवेयर की लिस्ट मिलेगी जिनके आगे आ चुके होंगे और सामने एक अपडेट की बटन होगी शर्ट की बटन पर क्लिक करके आप इस तरीके से 11 एप्लीकेशन को अपडेट कर सकते हैं।

प्ले स्टोर पर ऑफर को कैसे  पाएं

प्ले स्टोर पर आपको काफीतरह-तरह के ऑफर भी मिलते रहते हैं अगर आपको नहीं पता है तो आज हम आपको बता रहे हैं  निम्न तरीके को फॉलो करके आप इन सब ऑफर का फायदा उठा सकते हैं। 

 प्ले स्टोर पर किस तरीके के ऑफर होते हैं

प्ले स्टोर पर आपको मालूम होगा कि बहुत तरीके के सॉफ्टवेयर और गेम होते हैं, इनमें कुछ एप्लीकेशन फ्री होते हैं और गेम भी कुछ फ्री होते हैं और कुछ जो होते हैं  पेड़ होते हैं यानी आपको पैसा देकर उनको इस्तेमाल करना होता है।

इनमें से कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे भी होते हैं जिनमें कुछ  फंक्शन को यूज करने के लिए आपको पेमेंट करना पड़ता है इन्हीं सब पेमेंट रेट में आपको कभी-कभी ऑफर दिया जाता है।

इन ऑफर को पाने के लिए आपको अपने प्ले स्टोर में चेक करते रहना होगा तब आप इस तरीके के ऑफर को आसानी से पा सकते हैं।

तो चलिए देखते हैं कि कैसे आप इन सब ऑफर को पा सकते हैं तो नीचे दिए हुए पॉइंट  को फॉलो करें।

  1.  सबसे पहले आपको प्ले स्टोर ओपन कर लेना होगा। 
  2. इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल जो कि दाएं तरफ ऊपर कोने में होगी उस पर क्लिक करना होगा।
  3.  जैसे ही आप प्रोफाइल पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस तरीके के मैन्यू आ जाएंगे यहां पर आपको ऑफर्स एंड नोटिफिकेशन का ऑप्शन मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना होगा।
प्ले स्टोर
  1.  जैसे आप ऑफर और नोटिफिकेशन पर क्लिक करेंगे आपके सामने ऑफर्स ओं नोटिफिकेशन की विंडो आ जाएगी यहां पर जो भी नोटिफिकेशन या ऑफर रहेंगे वह सब आपको दिख जाएंगे इनमें से किसी भी ऑफर को पाने के लिए उस पर क्लिक करेंगे तो उससे लेटर जो भी ऑफर की विंडो रहेगी वह खुल जाएगी और आप डायरेक्ट उस एप्लीकेशन पर पहुंच जाएंगे और वहां पर आप जो भी ऑफर रहेगा उसको पा सकते हैं।

पब्जी:न्यू स्टेट ( PUBG NEW STATE)  प्ले स्टोर से सबसे पहले कैसे डाउनलोड करें

जैसा कि आपको मालूम है पब्जीएक बहुत ही पॉपुलर गेम है इसका एक नया वेरिएंट आने वाला है पब्जी न्यू स्टेट। इसको आप अगर आप सबसे पहले पाना चाहते हैं या किसी भी गेम को आप पहले पहना चाहते हैं।

तो प्ले स्टोर के अंदर कुछ सेटिंग से होती है उसको ऑन कर देंगे तो आपको सबसे पहले वह गेम या वह सॉफ्टवेयर मिल जाएगा आज हम बात कर रहे हैं PUBG NEW STATE के बारे में इसको कैसे आप सबसे पहले अपने मोबाइल के अंदर स्टाइल करेंगे।

PUBG NEW STATE

प्ले स्टोर जब भी आप ओपन करते हैं तो आपको नीचे स्क्रॉल करके जाएंगे तो नीचे आपको एक सेक्शन मिलता है जिसका नाम है प्री रजिस्ट्रेशन गेम।

इसके अंदर जो भी गेम फ्यूचर में आने वाले हैं उनको  गेम की कंपनी पहले पब्लिश कर देती है जहां पर आप पहले से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, कि जब यह गेम लांच हो तो आपके मोबाइल के अंदर ऑटोमेटिक योर स्टार हो जाए। तो यहां जिस भी गेम को आप सबसे पहले स्टॉल करना चाहते हैं. 

  • सबसे पहले आपको फ्री रजिस्ट्रेशन गेम सेक्शन के अंदर चले जाना है इसके बाद आप यहां पर जिस भी गेम को सबसे पहले पाना चाहते हैं उस पर क्लिक करेंगे जैसे यहां पर हम पब्जी न्यू स्टेट को सबसे पहले इंस्टॉल करना चाहते हैं तो इस गेम पर हम क्लिक कर देंगे
  •  जैसे इस गेम पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक बटन अपीयर हो जाएगी जिस पर लिखा होगा आप फ्री रजिस्टर इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  •  जैसे इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक मैसेज आएगा कि जब भी यह गेम लांच होगा आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा अगर आप चाहते हैं कि यह डायरेक्ट आपके डिवाइस के अंदर स्टार हो जाए तो आपको एक और बटन मिलेगी Install when Available इस पर क्लिक कर देंगे तो जब भी यह गेम लांच होगा आपके मोबाइल के अंदर ऑटोमेटिक इंस्टॉल हो जाएगा।

गूगल प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनती है?

गूगल प्ले स्टोर की आईडी आप आसानी से बना सकते हैं आपके पास बस एक जीमेल का अकाउंट होना चाहिए।

जब भी आप प्ले स्टोर को इंस्टॉल करके स्टार्ट करेंगे या नया मोबाइल लेकर जब आप उसको स्टार्ट करते हैं तो सबसे पहले आपको अकाउंट बनाने का ऑप्शन दिया जाता है।

जहां पर आप नया ईमेल आईडी क्रिएट कर सकते हैं या आपके पास कोई पुरानी ईमेल आईडी है तो उसको डाल कर डायरेक्ट आप प्ले स्टोर को चालू कर सकते हैं। 

अगर प्ले स्टोर की आईडी खुद से बनाना चाहते हैं तो यहां पर आपको अपना पहला नेम और दूसरा नेम देना होगा साथ में एक पासवर्ड खुद से बनाना होगा और उसको याद रखना होगा ताकि फ्यूचर में कभी भी आप इसी ईमेल आईडी को यूज करना चाहे तो आसानी से कर सकें।

यहां पर बताते चलें कि जो प्ले स्टोर की आईडी बनेगी वह आपका एक तरीके से ईमेल आईडी रहेगा आप इसको फ्यूचर में कहीं पर भी यूज कर सकते हैं और इसके जो भी प्रोडक्ट हैं उनको आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे जीमेल यूट्यूब गूगल फोटो गूगल ड्राइव इत्यादि।

प्ले स्टोर एप्स को कैसे  सुरक्षित रखें

गूगल प्ले स्टोर का सबसे बड़ा यही फायदा है कि प्ले स्टोर ऑटोमेटिक जितने भी आपके मोबाइल के अंदर सॉफ्टवेयर हैं उनको चेक करता रहता है।

कहीं पर भी किसी सॉफ्टवेयर के अंदर, कुछ गड़बड़ दिखता है  तो आपको नोटिफिकेशन की मदद से बताता है, कि यह एप्लीकेशन पूरी तरीके से ट्रस्टेड नहीं है आप इसको इंस्टॉल कर दीजिए।

प्ले स्टोर में जितने भी एप्लीकेशन पब्लिश किए जाते हैं सबको प्ले स्टोर चेक करके अप्रूवल देता है फिर भी किसी किसी सॉफ्टवेयर के अंदर या गेम के अंदर कुछ  वायरस आ जाते हैं तो उनको भी प्ले स्टोर टाइम टू टाइम स्कैन करता रहता है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि प्ले स्टोर आपके किन-किन एप्लीकेशन को स्कैन करके चेक कर चुका है तो वह भी आप नीचे दिए गए बिंदु को फॉलो करके चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर ओपन कर लेना है उसके बाद ऊपर आप दाएं तरफ अपने प्रोफाइल पर क्लिक करेंगे
  •  जैसे ही प्रोफाइल पर आप क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ मैन्यू आ जाएंगे वहां पर लिखा होगा प्ले प्रोटेक्ट इस  पर आपको क्लिक करना होगा.
  •  यहां पर आपको जितने भी एप्लीकेशन रिसेंटली प्ले स्टोर स्कैन किया होगा उनकी लिस्ट मिल जाएगी और कोई भी एप्लीकेशन के अंदर वायरस या मालवेयर मौजूद होंगे तो उनकी भी लिस्ट यहां पर आप को दिखेगी और नीचे आपको टाइम भी देगा कि कब प्ले स्टोर आपके सारे एप्लीकेशन को स्कैन  किया है।
  •  अगर आप खुद से सभी सॉफ्टवेयर को स्कैन करना चाहते हैं तो यहां पर आपको स्कैन लिखा हुआ मिल जाएगा इस पर क्लिक करेंगे तो जितने भी एप्लीकेशन होंगे उनको प्ले स्टोर दोबारा स्कैन करेगा

फ्री फायर डाउनलोड कैसे करें?

फ्री फायर या कोई भी गेम को इंस्टॉल करने के लिए आप प्ले स्टोर को ओपन करिए ऊपर आपको एक सर्च बार मिलेगा।

इसमें आपको उस एप्लीकेशन का नाम लिखना होगा जैसे यहां पर हम फ्री फायर डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां पर हम लिखेंगे फ्री फायर आपको फ्री फायर एप्लीकेशन ओपन होकर मिल जाएगा।

यहां पर दो बटन मिलेगी एक स्टार और अगर पहले से  इंस्टॉल है तो अनइनस्टॉल वहीं पर लिखा होगा।  इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके हम इंस्टॉल कर सकते हैं। योर गेम और सॉफ्टवेयर की साइज पर डिपेंड है जितना बड़ा गेम होगा उतना दे रहा आपको प्रतीक्षा करना होगा। 

Google Play Store 5.0

Google Play Store 4.1

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *