स्नैपचैट कैमरा

स्नैपचैट कैमरा फोटो खींचने वाला

स्नैपचैट कैमरा एक मैसेजिंग ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को फोटो, वीडियो और संदेश भेजने की अनुमति देता है जो देखने के बाद गायब हो जाते हैं। ऐप को 2011 में इवान स्पीगल, बॉबी मर्फी और रेगी ब्राउन द्वारा बनाया गया था।

स्नैपचैट कैमरा को मूल रूप से पिकाबू कहा जाता था, लेकिन 2012 में इसका नाम बदलकर स्नैपचैट कर दिया गया। ऐप को 1 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है और यह एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस पर उपलब्ध है। स्नैपचैट अपने गायब होने वाले संदेशों के लिए जाना जाता है, जिन्हें पारंपरिक टेक्स्ट संदेशों की तुलना में अधिक निजी बनाया गया है। 

ऐप में कई प्रकार की विशेषताएं भी हैं जो उपयोगकर्ताओं को फ़िल्टर, स्टिकर और संवर्धित वास्तविकता जैसे रचनात्मक तरीकों से एक-दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देती हैं।

स्नैपचैट युवाओं के बीच एक लोकप्रिय ऐप है और इसका उपयोग समाचार साझा करने, जानकारी फैलाने और विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के लिए किया जाता है। ऐप की गोपनीयता प्रथाओं के लिए भी आलोचना की गई है, और इसे कुछ देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

स्नैपट्यूब एप की खास बातें:

  • स्नैपचैट के गायब होने वाले संदेशों को पारंपरिक टेक्स्ट संदेशों की तुलना में अधिक निजी बनाया गया है क्योंकि उन्हें केवल एक बार देखा जा सकता है और फिर वे गायब हो जाते हैं।
  • स्नैपचैट के फिल्टर और स्टिकर उपयोगकर्ताओं को अपनी तस्वीरों और वीडियो में मजेदार और रचनात्मक प्रभाव जोड़ने की अनुमति देते हैं।
  • स्नैपचैट की संवर्धित वास्तविकता सुविधाएँ उपयोगकर्ताओं को वास्तविक दुनिया पर डिजिटल सामग्री को ओवरले करने की अनुमति देती हैं।
  • स्नैपचैट का उपयोग समाचार साझा करने, जानकारी फैलाने और विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के लिए किया गया है।
  • स्नैपचैट की गोपनीयता प्रथाओं के लिए आलोचना की गई है, क्योंकि कुछ उपयोगकर्ताओं ने ऐप की उनके स्थान और गतिविधियों को ट्रैक करने की क्षमता के बारे में चिंता व्यक्त की है।
  • स्नैपचैट को उसकी गोपनीयता और सुरक्षा प्रथाओं के बारे में चिंताओं के कारण चीन और संयुक्त अरब अमीरात जैसे कुछ देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

स्नैपचैट कैमरा डाउनलोड