मोबाईल स्क्रीन रिकार्ड करने वाला ऐप्प

एंड्राइड मोबाइल का कोई भी मोबाइल अब सिर्फ मोबाइल के लिए नहीं रह गया है इसके अंदर आप अनेकों कार्य कर सकते हैं, जैसे आप इसकी स्क्रीन को रिकॉर्ड करके  कोई भी ट्यूटोरियल बना सकते हैं जो कि आप यूट्यूब या किसी दूसरे वीडियो अपलोडिंग प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं।

लेख का उद्देश्य मोबाईल की स्क्रीन रिकार्ड करना
आवश्यक ऐप्प मोबाईल स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप्प
प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड

 बहुत सारे लोगों के मन में जो प्रश्न होता है कि हम अपने मोबाइल के स्क्रीन को कैसे रिकॉर्ड करें तो आज के इस लेख में हम देखेंगे कि आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को कैसे रिकॉर्ड करें ताकि कोई आप वीडियो ट्यूटोरियल बना सके।

 मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाला सॉफ्टवेयर

 मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए कोई स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर को स्टॉल करना पड़ेगा तब आप अपने मोबाइल की स्क्रीन पर जो भी कार्य करेंगे उसको आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं। यूट्यूब पर आप देखे होंगे कि काफी लोग ऐसी वीडियो बनाते हैं जिनमें सिर्फ एंड्राइड एप्लीकेशन के बारे में वीडियो होती है उसमें वह अपने मोबाइल की स्क्रीन की रिकॉर्डिंग को  ट्यूटोरियल में दिखाते हैं।

स्क्रीन रिकॉर्ड

अगर आप भी नए हैं नहीं जानते हैं कि मोबाइल की स्क्रीन कैसे रिकॉर्ड होती है तो हम आपको कुछ सॉफ्टवेयर के बारे में बताने वाले हैं जिनको अपने मोबाइल के अंदर इंस्टॉल करके आसानी से आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

वैसे तो बहुत सारी मोबाइल की कंपनियां अब मोबाइल के अंदर ऐसे फंक्शन को  इंस्टॉल करके देती हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

 मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करके आप उस वीडियो को एडिट करके अपने किसी भी यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं । एंड्राइड मोबाइल के यूजर इस दुनिया में सबसे ज्यादा डिवाइस इस्तेमाल करने वाले यूजर हैं अगर आप एंड्रॉयड एप्लीकेशन के बारे में वीडियो बनाएंगे तो  उसको देखने वाले भी लोग बहुत ज्यादा रहेंगे।

अब आपको एंड्राइड के अंदर ऐसे ऐसे सॉफ्टवेयर मिलते हैं जिनसे आप अच्छी गुणवत्ता वाली वीडियो भी एडिट कर सकते हैं जैसे काइन मास्टर पावर डायरेक्टर, काफी इस तरीके के वीडियो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर हैं जो आपके मोबाइल पर ही आपकी वीडियो को एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर की तरह एडिट कर देंगे।

 अगर आपके मोबाइल के अंदर स्क्रीन रिकॉर्डिंग का फंक्शन नहीं है तो कैसे आप मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करेंगे। इसके लिए आपको अपने प्ले स्टोर में जाकर सर्च करना होगा स्क्रीन रिकॉर्डर, आपको बहुत लंबी लिस्ट मिल जाएगी जिस में से किसी एक सॉफ्टवेयर को अपने मोबाइल के अंदर इंस्टॉल करना होगा, 

यहां पर आप सॉफ्टवेयर की गुणवत्ता उसके रिव्यू की माध्यम से चेक कर सकते हैं कि यूजर उस सॉफ्टवेयर से कितना खुश हैं नीचे हम आपको एक ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में बताने वाले हैं  जिसको हम खुद इस्तेमाल करते हैं।

मोबाइल के स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर के अंदर अधिकतर ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनके अंदर आपको काफी एडवर्टाइज देखने को मिलेगा साथ ही में कुछ लिमिटेशंस भी रहती है अगर आप फ्री में और बिना किसी लिमिटेशंस के सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे आपको उस एप्लीकेशन का मोड एपीके का लिंक भी मिल जाएगा, जिसको इस्तेमाल करके आप प्रीमियम सॉफ्टवेयर को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और अपने डिवाइस के अंदर स्टॉल कर सकते हैं

नंबर मोबाईल स्क्रीन रीकॉर्डर ऐप्प लिस्ट
1Mobizen Screen Recorder
2AZ Screen Recorder
3XRecorder
4inScrn Recorder

Mobizen (मोबिज़न ) Screen Recorder

Mobizen Screen Recorder नवीनतम APK 3.9.3.14 (170300880) काफी उपयोगी और प्रभावशाली ऐप है। इसमें बहुत सारी उत्कृष्ट विशेषताएं शामिल हैं। एक आदमी, इस एप्लिकेशन के साथ, अपने एंड्रॉइड (स्मार्ट) फोन पर होने वाली हर चीज को रिकॉर्ड करने, कैप्चर करने के साथ-साथ कई अनुकूलन सेटिंग्स जैसे फ्रेम दर, रिज़ॉल्यूशन आदि के साथ संपादित करने में सक्षम होगा। 

एंड्रॉइड के लिए मोबिज़ेन स्क्रीन रिकॉर्डर भी उपयोगकर्ता को नियंत्रित करने देता है। पीसी से अपने स्मार्टफोन की हर फाइल। यह निश्चित रूप से एक ऐसी चीज है जो ऐप को दिलचस्प बनाती है। इस तरह, एक उपयोगकर्ता अपने पीसी पर अपने स्मार्टफोन पर सभी फाइलों को देखने के साथ-साथ सभी फाइलों को प्रबंधित करने में सक्षम होगा। ऐप के संबंध में सभी मूल्यवान विवरण यहां दिए गए हैं।

ऐप की समीक्षा

मोबिज़न स्क्रीन रिकॉर्डर को सर्वश्रेष्ठ स्क्रीन रिकॉर्डिंग अनुप्रयोगों में से एक माना जाता है। क्योंकि इसमें कई दिलचस्प विशेषताएं हैं। अब, ऐप का एक (एनवाई) उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन स्क्रीन पर गेम, वीडियो इत्यादि जैसी कुछ भी तेजी से रिकॉर्ड करने में सक्षम होगा। उपरोक्त के अलावा, वह स्क्रीनशॉट लेने के साथ-साथ मुफ्त में एडिट भी कर सकता है। 

मोबिज़न रिकॉर्डर ऐप (यहां) की स्क्रीन रिकॉर्डिंग सुविधा उपयोगकर्ताओं को रिकॉर्ड करने के साथ-साथ मोबाइल स्क्रीन को बिना जड़ से कैप्चर करने देती है। आम तौर पर, इसका उपयोग मोबाइल गेम्स को रिकॉर्ड करने के साथ-साथ साझा करने के लिए भी किया जाता है। एक व्यक्ति/उपयोगकर्ता पूर्ण HD में स्क्रीन रिकॉर्डिंग और 1080p रिज़ॉल्यूशन, 6FPS, साथ ही 12.0 एमबीपीएस की शानदार गुणवत्ता के साथ अपना वीडियो बनाने में सक्षम होगा। इसके अलावा, वह गेम रिकॉर्ड करते समय/फेसकैम के साथ अपनी प्रतिक्रियाओं को स्क्रीनशॉट करने के लिए भी स्वतंत्र है। 

Mobizen Screen Recorder में मोबाइल प्रेजेंटेशन भी है। यह उपयोगकर्ता को स्मार्टफोन डिवाइस को बड़ी स्क्रीन में मिरर करने की भी अनुमति देता है। जबकि ऑन-स्कैनिंग ड्राइंग टूल (यहां) प्रस्तुति को बेहतर बनाने में सक्षम हैं और अधिक सक्रिय हो जाते हैं। जहां तक ​​स्मार्टफोन नोटिफिकेशन का सवाल है; यह एक आदमी/उपयोगकर्ता को पीसी पर आने देता है। इसके अलावा यह (भी) उसे यह चुनने की अनुमति देता है कि वह कौन सी जानकारी चाहता है/जवाब देना चाहता है।

Mobizen Screen Recorder भी ‘ड्रैग एंड ड्रॉप फाइल ट्रांसफर’ फीचर के साथ आता है। उपयोगकर्ता, इस सुविधा के साथ, फ़ाइलों को पीसी के साथ-साथ मोबाइल डिवाइस या इसके विपरीत आसानी से स्थानांतरित कर सकता है। ऐप की अगली विशेषता वीडियो स्ट्रीमिंग है। यह उपयोगकर्ताओं को बिना किसी समस्या के भी पीसी से वीडियो के साथ-साथ संगीत को स्ट्रीम करने की अनुमति देता है।

उपयोगकर्ता Mobizen Screen Recorder की सभी सुविधाओं को तब तक लागू कर सकते हैं जब तक वे ऐप की अनुमतियों से सहमत हैं। बेशक, यह YouTubers या Gamers के लिए एक शानदार/शानदार एप्लिकेशन है। लेकिन, कई उपयोगी सुविधाओं की पेशकश के अलावा, एप्लिकेशन में एक खामी भी है।

सकारात्मक बिंदु

  • एप्लिकेशन में एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस की सुविधा
  • है एंड्रॉइड 4.4 से कोई रूटिंग शुरू / शुरू नहीं होती है
  • यह ऐप मुफ्त में रिकॉर्डिंग, संपादन और कैप्चरिंग
  • प्रदान करता है यह पूर्ण एचडी के साथ-साथ 1080p रिज़ॉल्यूशन में स्पष्ट स्क्रीन रिकॉर्डिंग भी प्रदान करता है।

नकरात्मक बिन्दु

  • समय में थोड़ा सा अंतराल

स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐसे करें: ऐप का उपयोग

स्क्रीन रिकॉर्डर का उपयोग करना वास्तव में आसान है। सबसे पहले, एक व्यक्ति को एंड्रॉइड पर इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद उसे पीसी ऐप डाउनलोड करना होगा। यहां, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वह (भी) पीसी ऐप के अलावा मोबिज़ेन वेबसाइट का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। (यहां) वह USB, 3G, या Wi-Fi का उपयोग करके कनेक्ट कर सकता है। लेकिन, इसे यूएसबी या वाई-फाई से कनेक्ट करना बेहतर होगा क्योंकि 3 जी का उपयोग करके कनेक्ट होने पर कभी-कभी अंतराल दिखाई देता है। 

चेंजलॉग

  • बग फिक्स