GBWhatsApp
ऐप नाम GBWhatsapp
साइज़ 45 MB
लास्ट अपडेट July 20, 2021

GBWhatsapp एक व्हाट्सप्प का मोड ऐप्प है । इस को आप फ्री मे इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं और इस के फीचर का फायदा उठा सकते हैं । जैसे की आपको मालूम है Whatsapp एक बहुत ही popular ऐप्लकैशन है, और इसके इन्ट्रोडक्शन की कोई जरूरत नहीं है

लेकिन हम आज आपको GBWhatsApp के बारे में बताने वाले हैं की इस में आपको क्या क्या नया फीचर मिलेगा और gb व्हाट्सप्प को इस्तेमाल करने मे क्या नुकसान है तो दोनों के बारे में बात करेंगे। अगर आप फ्री मे GBWhatsApp को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लें फिर फैसला करिए की क्या आपको GBWhatsAp download करना है या नहीं ?

GBWhatsApp  कौन सा होता है?

जीबी व्हाट्सएप  ऑफिशियल एप्लीकेशन नहीं है यह एक व्हाट्सएप का मॉड है, जोकि एक वरिष्ठ सदस्य हसूयाओ 7  द्वारा बनाया गया है।  क्योंकि गूगल कि यह पॉलिसी है की गूगल प्ले स्टोर के अंदर किसी भी ऐप का सोर्स कोड यूज करके दूसरा एप्लीकेशन बनाकर पब्लिश नहीं किया जा सकता, जबकि जीबी व्हाट्सएप सेम व्हाट्सएप के सोर्स को यूज करके बनाया गया है। 

जीबी व्हाट्सएप ही सिर्फ नहीं आपको बहुत सारे व्हाट्सएप के मॉड एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिनका इंटरफ़ेस व्हाट्सएप की तरह दिखेगा शादी में इसमें कुछ फीचर्स ऐसे होंगे जो कि व्हाट्सएप के अंदर आपको देखने को नहीं मिलेंगे।  व्हाट्सएप मोड एप्लीकेशन में व्हाट्सएप प्लस था जिसको बाद में बंद कर दिया गया अब जीबी व्हाट्सएप इस टाइम बहुत ही पॉपुलर ट्री के साथ लोग यूज कर रहे हैं।

जीबी व्हाट्सएप के अंदर आपको कुछ ऐसे फीचर्स देखने को मिलेंगे जोकि व्हाट्सएप ऑफिशियल के अंदर नहीं देखने को मिलते हैं। दूसरे ऐसे एप्लीकेशन जो कि मोड एप्लीकेशन होते हैं उनको इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन का रूटिंग अनलॉक करना होगा तब जाकर आप उन एप्लीकेशन को यूज कर सकते हैं

परंतु जीबी व्हाट्सएप के अंदर आपको यह फीचर मिलता है कि आप बिना रोड किए मोबाइल को इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं और यूज कर सकते हैं। जीबी व्हाट्सएप के अंदर सबसे  बड़ी खूबी जो दिखती है वह इसके  थीम है,  आप अपने हिसाब से इसमें थीम यूज कर सकते हैं और भी बहुत सारे आपको कस्टमाइजेशन के ऑप्शन यहां पर देखने को मिलेंगे।

  •  इसके अंदर आप 90 इमेज भेज सकते हैं एक टाइम  मैं जबकि ऑफिशियल व्हाट्सएप से सिर्फ 30 इमेज को एक साथ सेंड किया जा सकता है।
  •  इसी तरह आप इसमें  एप्लीकेशन को लॉक करने का फीचर दिया जाता है।
  •  जीबी व्हाट्सएप के अंदर 50MB तक के वीडियो  को आप आसानी से सेंड कर सकते हैं जबकि ऑफिशियल व्हाट्सएप के अंदर सिर्फ 16 एमबी तक के वीडियो को सेंड किया जा सकता है।
  •  आप लाइव वीडियो कॉल के अंदर 600 लोगों को एक साथ जोड़ सकते हैं जबकि ऑफिशियल व्हाट्सएप के अंदर 252 लोगों को जोड़ने की सुविधा दी गई है।
  •  जीबी व्हाट्सएप के अंदर स्टेटस प्राइवेसी को छुपाया या किसी को दिखाया जा सकता है जो कि अब ऑफिशियल व्हाट्सएप के अंदर भी यह फीचर ऐड कर दिया गया है।
  •  जीबी व्हाट्सएप के अंदर आप 100MB तक की ऑडी रिकॉर्डिंग या कोई ऐसी ऑडियो फाइल को आप सेंड कर सकते हैं।
  •  आपको यहां पर अनगिनत थीम मिलती है जिसमें से आप किसी भी टीम को चुन सकते हैं या कोई अपनी बाय डिफॉल्ट थीम को भी यूज कर सकते हैं।
  •  इसके अंदर आप ब्लूटूथ की स्टाइल को भी आप बदल सकते हैं । 

GBWhatsApp  डाउनलोड कैसे करें?

इस ऐप को इंस्टॉल करने के लिए आपको थोड़ी जानकारी होना चाहिए कि जब कभी आप कोई ऐसा एंड्राइड मोड या एपीके इंस्टॉल करते हैं तो आपका मोबाइल उसे अनट्रस्टेड सोर्स में दिखाता है अगर आप इग्नोर के बटन पर क्लिक करेंगे तो आप उस एप्लीकेशन को आसानी से अपने मोबाइल के अंदर इंस्टॉल कर सकते हैं, बस इतनी सी बात को ध्यान में रखकर आपको जीबी व्हाट्सएप इंस्टॉल करना है। 

गूगल प्ले स्टोर आपके मोबाइल की सुरक्षा के लिए यह फीचर देता है कि कोई भी एप्लीकेशन जब इंस्टॉल होता है आपके डिवाइस के अंदर तो उससे पहले वह स्कैन करता है कि क्या यह ट्रस्टेड है या नहीं, तो अगर आप जीबी व्हाट्सएप को सही में यूज़ करना ही चाहते हैं तो आपको इस नोटिफिकेशन को इग्नोर करना पड़ेगा तब जाकर आप इस एप्लीकेशन को अपने एंड्राइड मोबाइल के अंदर इंस्टॉल कर सकते हैं। 

GBWhatsApp डाउनलोड करें या न करें

अगर बात की जाए कि क्या जीबी व्हाट्सएप सुरक्षित है या नहीं तो जानकारों की माने तो किसी भी ऐसा सॉफ्टवेयर जिसके बारे में आप को पूर्ण जानकारी ना हो कि कौन इसका डेवलपर है या कौन कंपनी इस को होस्ट कर रही है ऐसे एप्लीकेशन को अपने एंड्रॉयड डिवाइस के अंदर  इंस्टॉल नहीं करना चाहिए। 

क्योंकि जीबी व्हाट्सएप भी एक मोड एप्लीकेशन है इसलिए इसको इस्तेमाल करने से पहले इन सब बातों का ध्यान रखा जाए की कभी भी आपकी गुप्त जानकारी किसी के भी हाथ लग सकती है और आप कोई भी कंप्लेंट नहीं कर सकते। 

जबकि गूगल प्ले स्टोर से कोई भी ऐप ऐप डाउनलोड करते हैं तो उसकी सारी जिम्मेदारी प्ले स्टोर पर होती है अगर आपकी कोई भी ऐसी प्राइवेसी खतरे में आती है तो आप डायरेक्ट गूगल से कंप्लेंट कर सकते हैं जबकि मोड एप्लीकेशन में सारी जिम्मेदारी आपके सर रहेगी इसलिए आप इस एप्लीकेशन को सोच समझकर अपने मोबाइल के अंदर इंस्टॉल करें।